इ-मैक्स एजुकेशन राष्ट्रीय स्तर पर संचालित संस्थान है, जिसकी समस्त भारत में १४००+ साखाये है इसमें विभिन प्रकार के कोर्स करवाए जाते है जसे की कंप्यूटर कोर्स वोकेशनल कोर्स योगा कोर्स अन्य ११००+ कोर्स करवाए जाते है

Nursery Teacher Training (NTT) Course

Nursery Teacher Training (NTT) Course: 

हमारे पास नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) पाठ्यक्रम में डिप्लोमा का गहन विश्लेषण होगा। यह एक नौकरी उन्मुख डिप्लोमा स्तर के शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इसमें हम पाठ्यक्रम  विवरण, अवधि, पात्रता मानदंड, प्रवेश प्रक्रिया, पाठ्यक्रम और कैरियर की संभावनाओं जैसे विषयों को शामिल करते हैं।

नर्सरी के शिक्षक उन बच्चों के साथ व्यवहार करते हैं जिन्होंने औपचारिक शिक्षा की दुनिया में कदम रखा है! वे बच्चों के चरित्र, नैतिकता और आदतों को ढालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं! इस पेशे में कामयाब होने के लिए, एक धैर्य होना चाहिए। बच्चों के साथ बातचीत करना आसान नहीं है! इस पेशे में सफल होने के लिए अच्छा संचार कौशल होना आवश्यक है!

कई लोग सोच सकते हैं कि नर्सरी और प्री-प्राइमरी शिक्षकों के लिए जीवन आसान है। लेकिन उपरोक्त पैराग्राफ से पता चलता है कि यह पेशा चुनौतियों और कठिनाइयों से रहित नहीं  है!

इस पेशे में कामयाब होने के लिए आवश्यक गुणों और कौशल की एक सूची यहाँ दी गई है -  

Nursery Teacher Training (NTT)
Nursery Teacher Training (NTT)

Patience (धीरज)
Energy and enthusiasm (ऊर्जा और उत्साह)
Passion and liking towards teaching (शिक्षण के प्रति जुनून और पसंद)
Good communication skills (अच्छा संचार कौशल)
Eye for detail (विस्तार के लिए आंख)
Friendly attitude (दोस्ताना रवैया)

DIPLOMA IN NURSERY TEACHER TRAINING (NTT):
नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण (एनटीटी) में डुप्लोमा:

Name of the Course:          Diploma in Nursery Teacher Training (NTT)
Duration:                             1 year
Eligibility Criteria:             10+2 passed from a recognized board

 

प्रवेश प्रक्रिया
प्रतिष्ठित संस्थान योग्यता आधारित प्रवेश प्रक्रिया पर निर्भर करते हैं। वे प्रवेश परीक्षा, चयन प्रक्रिया, या 10 + 2 बोर्ड परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा किए गए अंकों के आधार पर  आयोजित करते हैं।

पाठ्यक्रम
यहाँ NTT पाठ्यक्रम में मौजूद महत्वपूर्ण विषयों की सूची दी गई -
Teaching Methodology (शिक्षण पद्धति)
Child Psychology (बाल मनोविज्ञान)
Child Care and Health (बाल देखभाल और स्वास्थ्य)
Arts and Craft (कला और शलीप)
Basics of Pre-primary Education (पूर्व-प्राथमिक शिक्षा की मूल बातें)
Methods of Teaching Topics and Subjects (शिक्षण विषयों और विषयों के तरीके)

  1. इ- मैक्स में यह कोर्स Vocational Training के तहत कराया जाता है,
  2. इ- मैक्स (वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा पंजीकृत है टीएम नंबर 3583496, इ- मैक्स केंद्रीय सतर्कता आयोग के तहत पंजीकृत है,
  3. इ- मैक्स Quality Council of India (QCI) सदस्य हैं, इ- मैक्स सदस्य नंबर CORP/NGO/6240/2019-20 QCI 1997 में भारत सरकार
    और भारतीय उद्योग द्वारा संयुक्त रूप से तीन प्रमुख उद्योग संघों अर्थात एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM), भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)  और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स और द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया था। उद्योग (फिक्की), राष्ट्रीय मान्यता संरचना को स्थापित करने और संचालित करने और राष्ट्रीय  गुणवत्ता अभियान के माध्यम से गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए। औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, QCI के लिए नोडल मंत्रालय है।
  4. ई-मैक्स भारत श्रम और रोजगार मंत्रालय के श्रम विभाग के तहत पंजीकृत है प्रमाणपत्र संख्या 2017048682.
  5. E-Max Education Register Under NCT (Govt. of National Capital Terriorty of Delhi (Govt. of India) Certificate No. lN-D198647161267034P

इ -मैक्स एजुकेशन ने नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग की कक्षाओं के लिए इ-बुक तयार की है, इसमें विद्यार्थी अपनी आईडी से ही NTT का पाठ्यक्रम प्राप्त कर सकते है, आशा है कि उपरोक्त कोर्स छात्राओं के विषय ज्ञान की अभिवृद्धि में सहायक होगा तथा भविष्य के लिए एक धरोहर सिद्ध होगा।